जानिए, जरूरत से ज्यादा दूध पीने के नुकसान

जानिए, जरूरत से ज्यादा दूध पीने के नुकसान

सेहतराग टीम

आज के समय में सभी लोग फिट और सेहतमंद शरीर चाहते हैं। इसके लिए वो तरह-तरह के उपाय करते हैं। उन्हीं में एक है पोषणयुक्त भोजन करना है। कई लोग रोजाना इसी वजह से दूध का सेवन करते हैं। क्योंकि दूध सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि ज्यादा दूध का सेवन करने से हमारी सेहत बिगड़ भी सकती है। जी हां मात्रा से ज्यादा दूध का सेवन हमारे शरीर में कई तरह की परेशानियाों को जन्म दे सकता है। तो आइए जानते हैं कि आखिर दूध के सेवन से कौन-कौन सी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

पढ़ें- तेजी से वजन कम करने में मदद करते हैं ये ड्राई फ्रूट्स, ऐसे करना है उपयोग

ज्यादा दूध पीने के नुकसान (Drinking Too Much Milk Side Effects in Hindi):

त्वचा संबंधी समस्याएं 

दूध के अधिक मात्रा में सेवन से आपकी त्वचा या अन्य हिस्सों पर एलर्जी हो सकती है, दाने निकल सकते हैं। अगर आपको अक्सर मुंहासे होते हैं तो आपको अपने आहार की जांच करवानी चाहिए या डॉक्टर से दिखाना चाहिए।

थकान और सुस्ती होना 

ज्यादा दूध पीने के कारण आपको मिचली, बेचैनी, थकान और सुस्ती भी हो सकती है। इसके अलावा डेयरी वाले दूध में ए1 कैसिइन मौजूद होती है, जो आंतों में सूजन पैदा करने के साथ-साथ बैक्टीरिया को भी बढ़ावा देता है। इसलिए सीमित मात्रा में ही दूध का सेवन करें। 

हृदय संबंधी समस्याएं 

दिनभर में तीन गिलास से अधिक दूध का सेवन करने से हृदय संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि कई शोधों में यह दावा किया गया है। इसलिए बेहतर है कि किसी आहार विशेषज्ञ से सलाह लें कि आपको कितनी मात्रा में दूध का सेवन करना चाहिए।

पाचन से जुड़ी समस्याएं 

किसी भी चीज का ज्यादा मात्रा में सेवन नुकसान ही पहुंचाता है, चाहे वो दूध ही क्यों न हो। अधिक मात्रा में दूध का सेवन पाचन से जुड़ी समस्याएं खड़ी कर सकता है। कई बार ऐसा होता है कि ज्यादा दूध पी लेने से पेट फूल जाता है और गैस आदि की समस्या भी हो जाती है। इसलिए दूध का सेवन उतनी ही मात्रा में करें, जितना कि आपको उससे कोई परेशानी न हो।

इसे भी पढ़ें-

सर्दियों में रोज मूली खाने से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ कई रोगों से बचेंगे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।